Main News

viral video of brothers reunion who are Separated by Partition and not meet at Kartarpur Corridor after 74 years

1947 में जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो मोहम्मद सिद्दीक नवजात थे। उनका परिवार भी इसी बंटवारे में बंट गया। उनके बड़े भाई हबीब भारत में रह गए और अब 74 साल बाद, पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत से जोड़ने वाले करतारपुर कॉरिडोर की वजह से ये दोनों भाई एक बार फिर मिल गए। 

दोनों भाइयों का भावुक कर देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है और लोगों का दिल भी जीत रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिद्दीक पाकिस्तान के फैसलाबाद में रहते हैं। वहीं, हबीब भारत के पंजाब में रहते हैं। वीडियो में दोनों भाई एक-दूसरे को पकड़कर रो रहे हैं तो वहीं आसपास खड़े लोग एकटक उन्हें ही देख रहे हैं। 

After a long time, I watched something that really made me a little emotional. Two brothers, one from India’s Punjab and the other from Pakistan’s Punjab, met in Kartarpur 74 years after they were separated. pic.twitter.com/AIlfPpDEPy

— Roohan Ahmed (@Roohan_Ahmed) January 12, 2022

टीओआई की खबर के मुताबिक, सोशल मीडिया के जरिए हबीब के परिवार ने उनके बिछड़े भाई का पता लगाया और फिर जब सिखों के पावन तीर्थ स्थल करतापुर कॉरिडोर को खोला गया, तब दोनों को मिलवाने की तैयारी भी की। 

हबीब ने इस दौरान अपने भाई को बताया कि उन्होंने शादी नहीं की और आजीवन मां की सेवा करते रहे। हालांकि, परिवार के सदस्यों के मिलन का यह अकेला मामला नहीं। पंजाब के होशियारपुर जिले की रहने वाली सुनीता देवी ने भी पाकिस्तान में रह रहे अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए सीमा पार की। बंटवारे के समय सुनीता देवी के पिता भारत में रह गए लेकिन उनके भाई पाकिस्तान के फैसलाबाद चले गए थे। 


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker