Main News

Punjab assembly election CM charanjit singh channi asks EC to postpone election by one week

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को खत लिखकर राज्य में चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ाए जाने की मांग की है। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग से मांग की है कि राज्य में विधानसभा चुनाव की पूर्व से तय तारीख को कम से कम छह दिनों के लिए और बढ़ाया जाए। अपने खत में चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि वो दलित समुदाय से प्रतिनिधित्व करते हैं।

अयोग को लिखे खत में सीएम ने कहा कि श्री गुरु रविदास के जन्मदिवस के मौके पर काफी संख्या में यहां से लोग 10 और 16 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जाएंगे। सीएम के मुताबिक करीब 20 लाख लोग वाराणसी जाएंगे और अपना वोट डालने से वंचित रह जाएंगे। इसलिए उन्होंने चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ाए जाने की मांग की है। बता दें कि हाल ही में चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। आयोग ने बताया था कि पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होना है। 10 मार्च को मतगणना होगी। 

Punjab CM Charanjit S Channi wrote to Chief Election Commissioner on Jan 13, requesting him “to postpone Feb 14 State Assembly polls for at least six days as many people from SC community from the State likely to visit Varanasi,in view of Guru Ravidas birth anniversary on Feb 16” pic.twitter.com/TzLzR3t2fn

— ANI (@ANI) January 15, 2022

86 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी

बता दें कि इधर कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 86 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी भी की है। इसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा और ओ पी सोनी समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। मुख्यमंत्री चन्नी चमकौर साहिब से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे। वह रूपनगर जिले की इस सीट से साल 2007 से लगातार विधायक हैं। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सिद्धू को एक बार फिर से उनके मौजूदा विधानसभा क्षेत्र अमृतसर पूर्व से उम्मीदवार बनाया गया है। वह साल 2017 में इस सीट से निर्वाचित हुए थे। साल 2012 में उनकी पत्नी नवजोत कौर ने इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की थी। 

4 विधायकों का कटा टिकट     

चन्नी के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल दोनों उप मुख्यमंत्रियों को उनकी वर्तमान सीट से ही टिकट दिया गया है। रंधावा डेरा बाबा नानक और सोनी अमृतसर मध्य से ही चुनाव लड़ेंगे।  कांग्रेस ने चार मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है जिनमें बलविंदर सिंह लड्डी भी शामिल है जो पिछले दिनों भाजपा में शामिल होने के छह दिन के भीतर ही पार्टी में वापस आ गए थे। पार्टी ने लड्डी के अलावा मोगा से विधायक हरजोत कमल सिंह, बलुआना से विधायक नाथू राम और मालौट से विधायक और विधानसभा उपाध्यक्ष अजायब सिंह भट्टी के टिकट काटे गए हैं। 


Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker