Main News

From Alpha Delta to Omicron Covid-19 symptoms changed – India Hindi News

कोरोना महामारी का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। विशेषज्ञों के अब तक के शोध बताते हैं कि ओमिक्रॉन वैरिएंट अल्फा और डेल्टा के मुकाबले कई गुना ज्यादा संक्रामक है। लक्षणों में भी ओमिक्रॉन अल्फा और डेल्टा के काफी अलग है। विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ विशिष्ट प्रकार के त्वचा पर चकते भी ओमिक्रॉन के लक्षणों में से एक है। कोविड-19 के लक्षणों की सूची पर हाल ही में अमेरिकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने चेतावनी जारी की थी कि लोगों को पीली, ग्रे या नीले रंग की त्वचा, होंठ और नाखूनों से सावधान रहना चाहिए।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन में सामान्यतया कोविड के पारंपरिक लक्षण नहीं हैं। गंध और स्वाद का न आना और सांस लेने में परेशानी शायद ही ओमिक्रॉन के लक्षणों में से एक है। गले में खराश और कुछ अन्य सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे लक्षण ओमिक्रॉन से जुड़े हो सकते हैं। सांस की समस्याओं का न होना ओमिक्रॉन को कम गंभीर जरूर बनाया है लेकिन विशेषज्ञ ओमिक्रॉन को हल्के में न लेने की हिदायद दे चुके हैं। ओमिक्रॉन का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने यह भी कहा है कि संक्रमित मरीज में पहले कुछ दिन तेज बुखार की शिकायत आ सकती है।

हम शुरुआत से ही इन कोविड लक्षणों के बारे में जानते हैं:

1. खांसी, जुकाम और बुखार कोविड के सामान्य लक्षण हैं, चाहे वह ओमिक्रॉन हो या डेल्टा।

2. गले में खराश ओमिक्रॉन का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, डेल्टा का इतना अधिक नहीं, लेकिन यह कभी-कभी हो सकता है।

3. सिरदर्द, थकान, शरीर में दर्द डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के स्पष्ट रूप से अधिक प्रमुख लक्षण हैं।

4. सांस लेने की समस्या ओमिक्रॉन का एक बहुत ही दुर्लभ लक्षण है, लेकिन डेल्टा का बहुत आम है।

5. मतली, उल्टी दस्त और पीठ के निचले हिस्से और निचले अंगों में दर्द ओमिक्रॉन के सामान्य लक्षण हैं। कई मरीजों में इस तरह के लक्षण भी देखे गए हैं। 

6. विशेषज्ञों के मुताबिक ओमिक्रॉन के चार प्रमुख लक्षण दो-चार दिनों तक बुखार, शरीर में बहुत दर्द, गले में खराश और कभी-कभी दस्त हो सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, वायरस के उत्परिवर्तन के कारण लक्षण विकसित हुए हैं। इसके अलावा, लक्षण उनकी प्रतिरक्षा, टीकाकरण की स्थिति के आधार पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न लक्षण होते हैं। लक्षण केवल ये पता करते हैं कि उस व्यक्ति में संक्रमण है या नहीं।
 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker